भारत में रहने वाले लगभग सभी पैन कार्ड धारक को आर्थिक लेनदेन के लिए Pan Card की जरुरत होती है। पैन कार्ड को परमानेंट अकाउंट नंबर कहते हैं। पैन कार्ड किसी एक व्यक्ति, या फिर किसी एक संगठन का भी हो सकता है। किसी भी कंपनी से जुड़े टैक्स, भुगतान का लेनदेन करने के लिए, पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। हम अपने इस पोस्ट में जानेंगे कि Pan Card Kaise Download Karen?
Pan Card Kaise Download Karen
Pan Card को NSDL वेबसाइट या Income tax की website से या, फिर UTIITSLपोर्टल की मदद से बनवाने के लिए आवेदन किया जाता है। UTIITSL के फॉर्म 49A पर लिखे गए पते पर आवेदन के 45 दिनों के अंदर आपको यह घर बैठे प्राप्त हो जाता है। पैन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड भी किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल भारत सरकार की तरफ से एक वैध दस्तावेज के रूप में करते हैं।
पैन कार्ड भारत सरकार के आयकर विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। इस कार्ड पर 10 अंकों का अल्फाबेट और नंबरों से बना हुआ एक कोड होता है। इसी को पैन नंबर कहा जाता है। हर व्यक्ति का पैन नंबर अलग होता है। Pan card बनवाने के लिए कार्ड धारक की उम्र 18 वर्ष होना चाहिए।
E-pan Card
E pan card को वर्चुअल पैन कार्ड कहते हैं। इस कार्ड पर card धारक की जानकारी होती है, और इसे NDSL की पोर्टल से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसी card पर कार्ड धारक का पैन नंबर मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल सभी आर्थिक e-verification कामों के लिए किया जाता है।
एक पैन कार्ड में परमानेंट अकाउंट नंबर, कार्ड धारक का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, फोटो और हस्ताक्षर होते है। e-pan card पर एक QR code भी होता है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि 1 से ज्यादा पैन कार्ड रखना अवैध है, और यदि एक से ज्यादा पेन कार्ड रखते हुए कोई व्यक्ति पाया जाता है, तो उसे ₹10,000 का जुर्माना भरना पड़ता है।
पैन कार्ड कैसे आवेदन करें?
पैन कार्ड को डाउनलोड करने से पहले यह जान लेना जरूरी है, कि आप इसे घर बैठे Pan Card ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं, क्योंकि पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है इसका इस्तेमाल लगभग हर आर्थिक लेनदेन में किया जाता है, इसीलिए यह प्रत्येक 18 वर्ष के व्यक्ति के पास होना चाहिए।
साथ ही ऐसा कोई भी संगठन जो अपना बिजनेस चलाता है, या टेक्स भरता है, उसके पास भी पैन कार्ड का होना अनिवार्य है। यदि आपने पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की है, और आप का पैन कार्ड बन चुका है, तो आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसे पीडीएफ के रूप में या एक डॉक्यूमेंट के रूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं।
E-pan कार्ड डाउनलोड करने की ऑनलाइन प्रक्रिया
e-pan कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। यदि आपने NDSL की वेबसाइट पर ही पैन कार्ड के लिए आवेदन किया था, तो आपका पैन कार्ड 5 मिनट के भीतर ही बनकर तैयार हो गया होता है। नया पैन कार्ड को आप इसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसे पीडीएफ या कार्ड प्रिंट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप NDSL पोर्टल से ही पैन कार्ड डाउनलोड नहीं करेंगे तो यह पैन कार्ड मान्य नहीं होगा।
यदि आपके द्वारा ही पैन कार्ड पर किसी जानकारी को बदलने के लिए आवेदन किया गया था, तो आपको हर डाउनलोड के लिए 8.26 रुपए शुल्क चार्ज किया जाएगा। यह भुगतान और ऑनलाइन होगा और इस भुगतान को करने के बाद ही आप अपना e-pan कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
NSDL की पोर्टल से Pan Card कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
एनएसडीएल पोर्टल के माध्यम से ही पैन कार्ड को दो तरीकों से डाउनलोड किया जा सकता है –
- E-pan card कार्ड को रसीद नंबर के इस्तेमाल से डाउनलोड करें।
- पैन कार्ड पर उपस्थित नंबर का इस्तेमाल करके पैन कार्ड डाउनलोड करें।
यदि आपने ही पैन कार्ड 30 दिन पहले बनवाया था, तो एनएसडीएल की वेबसाइट आपको इसे डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देता है। चाहे आपका वह पैन कार्ड नया हो या अपने पैन कार्ड में बदलाव के लिए आवेदन किया हो।
यदि आपको pan card की हार्ड कॉपी चाहिए तो यह विकल्प भी आपको फार्म भरते समय ही option select कर लेना चाहिए। नए पैन कार्ड के लिए या पैन कार्ड में किसी बदलाव के लिए ईमेल पता लिखना जरूरी है। इसी ईमेल एड्रेस पर आपका e-pan कार्ड डिलीवर किया जाएगा।
E-Pan कार्ड के लिए रसीद
e-pan कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको एक रसीद की आवश्यकता होती है। एनएसडीएल की पोर्टल से आप इसी रसीद के माध्यम से पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।l पैन कार्ड का आवेदन जमा करने के बाद आपको एनएसडीएल पोर्टल की तरफ से एक रसीद नंबर जारी किया जाएगा।
आपको इसे पोर्टल पर भरना है, और ओटीपी जनरेट करना है। ओटीपी एंटर करने के बाद आप अपना e-pan कार्ड डाउनलोड करने के लिए सत्यापित बटन पर क्लिक करें। इसके बाद E pan card डाउनलोड के लिए, डाउनलोड पीडीएफ के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपका पैन कार्ड आसानी से डाउनलोड हो जाएगा
पैन नंबर या DOB (जन्मतिथि) से Pan Card डाउनलोड करें
पैन कार्ड को जन्मतिथि या पैन नंबर से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप e-pan डाउनलोडिंग पोर्टल पर जाएं। वहां फॉर्म में आप pan number, जन्मतिथि, GSTIN जैसे जरूरी जानकारियां भरें। इसके बाद सुरक्षा कोड एंटर करें और पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए भरे गए फार्म को सबमिट करें।
UTIITSL portal से Pan Card डाउनलोड कैसे करें
यह एक optional पोर्टल है। यहां से आवेदक ने पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, या फिर अपने मौजूदा पैन कार्ड में किसी भी प्रकार का सुधार कर सकते हैं। यदि आपने भी इस पोर्टल के मदद से आवेदन किया है, तो आप यहां से ही पैन कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। पैन कार्ड जारी हो जाने के 30 दिनों के भीतर ही आपको e-pan कार्ड डाउनलोड कर लेना चाहिए। इसका कोई भी अतिरिक्त शुल्क चार्ज नहीं किया जाता है।
- UTIITSL e-pan कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप वेबसाइट पर विजिट करें।
- यहां अपना pan number, अपनी date of birth, GSTIN नंबर और सुरक्षा कोड जैसे जानकारी भरें और अपना आवेदन जमा कर दें।
- आवेदन जमा करने से पहले आपको जांच लेना चाहिए कि आपके जुड़ा नंबर और ईमेल आईडी सही हो।
- इसके बाद आप Security Code सबमिट करें और सत्यापित पर करें।
- आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, साथ में ही आपकी ईमेल आईडी पर भी आपको कंफर्मेशन मिल जाएगा।
- इसके बाद आप ओटीपी डालकर अपना फॉर्म सबमिट करें।
- Pan card जारी होने के 1 महीने से यदि अधिक समय होता है, तो आपको ₹8.26 पैसे का ऑनलाइन भुगतान करने के बाद ही यह पैन कार्ड डाउनलोड करने की परमिशन मिलेगी।
UTI Pan Card डाउनलोड प्रक्रिया –
यदि आपने अपना पैन कार्ड यूटीआई से बनवाया है, तो आप हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
- पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए PUTIITSL.com की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करें।
- इसके बाद आप पैन कार्ड डाउनलोड करने वाले लिंक पर क्लिक करें।
- पैन कार्ड रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी डेट ऑफ बर्थ, जीएसटी नंबर और कैप्चा कोड एंटर करें।
- सभी जानकारियों को सबमिट करने से पहले एक बार जरूर चेक करें।
- इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर वह सभी जानकारियां आ जाएंगे जिसे आपने पहले भरा था।
- इसके बाद आपके सामने ओटीपी मांगने के लिए एक खुलेगा बटन पर क्लिक करके get OTP कर सकते हैं।
- इसके बाद आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर लेंगे। इसी ओटीपी को आपको दर्ज करने के बाद, कंफर्म पेमेंट पर क्लिक करना है।
- भुगतान करने के बाद आप वापस से मुख्य पेज पर आ जाएंगे और यहां आपका नंबर जन्मतिथि जीएसटी नंबर दर्ज करने के बाद अपना फॉर्म सबमिट की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
- इसके बाद आपके सामने फिर एक पेज और खुलेगा और आप के मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आया था, इसे आप यहां दर्ज कर दें।
- आपके द्वारा की पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए जिस प्रक्रिया का चयन किया गया होगा। उससे जुड़ा एक लिंक पोर्टल के माध्यम से दिया जाएगा और आप इस लिंक के माध्यम से अपना Pan Card डाउनलोड कर सकते हैं।
- E pan card डाउनलोड हो जाने के बाद आपको उसे खोलने के लिए एक पासवर्ड की जरूरत होगी। इस पासवर्ड में आप अपनी जन्मतिथि दर्ज करें। जन्म तिथि की आपको ddmmyy के फॉर्मेट ने भरना है।
अब आपका पैन कार्ड डाऊनलोड जाएगा और आप अपने पैन कार्ड का स्क्रीनशॉट या प्रिंट आउट ले सकते हैं।
निष्कर्ष :-
हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह बेहतर समझ आ गया होगा, कि आधार कार्ड से या जन्मतिथि से पैन कार्ड को कैसे डाउनलोड किया जा सकता है, क्योंकि पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। इसके बिना आप कोई भी आर्थिक लेनदेन नहीं कर सकते हैं। इसीलिए आपको इसे हमेशा संभाल कर रखना चाहिए और खो जाने की स्थिति में इसे दोबारा बनवाकर अपने पास सुरक्षित डाऊनलोड करके रख लेना चाहिए। डाउनलोड करने के लिए सारी प्रक्रिया हम आपको पहले ही बता चुके हैं।
FAQs
Q.) आधार कार्ड को पैन कार्ड से डाउनलोड कर सकते हैं, हां या नहीं?
हां, यह बात सत्य है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड की मदद से डाउनलोड किया जा सकता है।
Q.) E-pan कार्ड डाउनलोड करने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है?
डाउनलोड करने के लिए आधार नंबर पुराना पैन कार्ड नंबर, डेट ऑफ बर्थ, जीएसटी नंबर और कैप्चा कोड की जरूरत होती है।
Q.) इनकम टैक्स भरने के लिए पैन कार्ड होना क्यों जरूरी है?
बिना पैन कार्ड के आप टैक्स नहीं भर सकते हैं पैन कार्ड की मदद से ही आयकर विभाग आपके बैंक के खाते की ट्रांजैक्शन की जानकारी को ट्रैक कर पाता है।
Q.) E– Pan card बनवाने की योग्यता क्या है?
E-pan card बनवाने के लिए आपको भारत का स्थाई निवासी होना जरूरी है। टैक्स भरने वाले व्यक्ति ही e-pan कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। e-pan आवेदन करने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है।
Q.) Pan card बनवाने के लिए Mob. No. की जरूरत होती है?
हां e-pan कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आपके आधार नंबर से जुड़ा हुआ एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।
यह भी पढ़ें-
- एचडीएफसी बैंक का नेट बैंकिंग | HDFC Net Banking Kaise Chalu Kare?
- डाकघर की बेहतरीन बचत स्कीम | Best Schemes of Post Office in Hindi
- एसबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन | SBI Net Banking Registration Kaise Kare?
- Ayushman Bharat Yojana in Hindi | आयुष्मान भारत योजना क्या है?