Delhi Labour Free Bus Pass-दिल्ली मजदूर फ्री बस पास के रजिट्रेशन करें?

दिल्ली में महिलाओं के अलावा अब मजदूरों को भी केजरीवाल सरकार के तरफ से डीटीसी बसों में मुफ्त सफर की सुविधा शुरू की जा रही है। जिससे लाभार्थी मजदूरों को प्रति मजदूर हर महीने 1500-2000 रूपये तक की बचत होगी। दिल्ली सरकार के इस कदम से श्रमिकों को बढ़ती मंहगाई में बहुत मदद मिलेगी। आइये जानते हैं कि Delhi Labour Free Bus Pass के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

Delhi Labour Free Bus Pass

दिल्ली सरकार इसके लिए श्रमिकों को पास जारी करेगी। यह पास डीटीसी और क्लस्टर योजना के तहत चलने वाली दोनों बसों में लागू होगी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को इस योजना की धोषणा की। उन्होंने पहले दिन 100 श्रमिकों को बस पास जारी भी कर दिया। अब आपके मन में जरूर यह सवाल होगा कि इसका फायदा किन-किन मजदूरों को मिलेगा?

मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज से बस पास के लिए श्रमिक डीटीसी के पास केंद्र पर व ऑनलाइन आवेदन कर पाएगें। दिल्ली निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को इसका फायदा मिलेगा। दिल्ली में निर्माण क्षेत्र से जुड़े कुल 12 लाख श्रमिक है, जिसमें 10 लाख लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। मुफ्त सफर का फायदा निर्माण क्षेत्र से जुड़े लोगों को मिलेगा।

Free bus pass for labour card

दिल्ली के निर्माण मजदूर जैसे- कंस्ट्रक्शन मजदूर, बढ़ई, निर्माण स्थल का बेलदार समेत अन्य लोग भी शामिल होगें। हालांकि, यह फायदा उन्ही को मिलेगा जिनका श्रमिक कार्ड (Labour Card) कम से कम 12 महिने पुराना हो। इसका मतलब दिल्ली निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में जिन श्रमिकों को पंजीकरण कराए एक साल से अधिक हो चुका होगा, उन्हें ही Delhi Labour Free Bus Pass का लाभ मिलेगा।

Labour card bus pass online application

दिल्ली सरकार का यह भी कहना है। दिल्ली परिवहन निगम पहले से ही घाटे में चल रही है। निर्माण श्रमिकों के मुफ्त सफर के बाद इस पर बोझ न बढ़े, इसलिए इसका खर्च आप सरकार उठाएगी। दिल्ली सरकार महिलाओं को मुफ्त सफर के भी पैसे परिवहन निगम को देती है। महिलाओं के मुफ्त सफर के लिए अब तक 600 करोड़ डीटीसी को दे चुकी है।

दिल्ली निर्माण श्रमिकों के यात्रा पर जो मुफ्त सफर करेगें उसका खर्च भी आप सरकार उठायेगी। उन्होंने कहा यह श्रमिक राष्ट्र निर्माता हैं। केजरीवाल सरकार इनकी सेवा के लिए प्रतिबद्ध है।

आवेदन के लिए दस्तावेज-

  • एक साल पुराने श्रमिक कार्ड की प्रति होनी चाहिए।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो।

Delhi Labour free bus pass online apply kaise kare

यहां करें आवेदन– बसों में मुफ्त सफर के लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन लाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते है। ऑफलाइन के लिए- डीटीसी के अलग-अगल बस डिपो, टर्मिनल पर 34 बस पास केंद्र है। वहां जाकर आप आवेदन कर सकते है।

दिल्ली मजदूर फ्री बस पास के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको डीटीसी के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा- https://dtcpass.delhi.gov.in/apply

delhi labour free bus pass online apply kaise kare

Delhi Labour Free Bus Pass – दिल्ली मजदूर फ्री बस पास

जिसके बाद आप अपना डिटेल भर कर ई-पास/प्रिंटेड पास प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अपना लेबर कार्ड का स्कैन कॉपी और पासपोर्ट फोटो अपलोड करना होगा। जिसके बाद आपको Delhi Labour Free Bus Pass उपलब्ध करा दी जायेगी।

यह भी पढ़ें-

Share this

4 thoughts on “Delhi Labour Free Bus Pass-दिल्ली मजदूर फ्री बस पास के रजिट्रेशन करें?”

  1. Dear Sri
    workervoice का बहुत बहुत धन्यबाद
    Sir Delhi ka April 2022 ka Minimum Wages कब तक बढ़ाने की उमीद है काफी अधिक समय हो गया है सभी लोग बढ़े उमीद के साथ बैठे है

    Reply
    • अभी तक कोई जानकारी नहीं है. हमारे पास जैसे ही जानकारी आयेगी। हम उपडेट करेंगे

      Reply
  2. Sir mcd me bvg company ki kitne salary he our sir mcd me bvg company har month me tender gap kar dete he October me 1se 11 tak duty thi phir gape kar diya

    Reply
    • बिना मजदूरों के एकजुटता के शोषण रोका नहीं जा सकता

      Reply

Leave a Comment