अगर आपके साथ भी SBI बैंक मैनेजर/स्टाफ द्वारा दुर्व्यवहार किया गया है तो यह जानकारी आपके काम का है। अभी हाल ही में पटोरी SBI सीनियर बैंक मैनेजर द्वारा 1200 खातों को अचानक से होल्ड कर दिया गया। जिसकी शिकायत करने पर सुरजीत श्यामल को फ़ोन कर Patori SBI Bank मैनेजर ने गाली-गलौज किया। जिसके बाद अब SBI प्रबंधन ने बताया कि आरोपी मैनेजर पर विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है। आइये जानते हैं कि पूरा मामला क्या है और जरूरत पड़ने पर कैसे शिकायत करें।
Patori SBI Bank गालीबाज मैनेजर पर गाज गिरना तय
पटोरी शाखा से अचानक से 1200 ग्राहक का अकाउंट ओपनिंग फॉर्म गायब हो गया। जिसके बाद आनन् फानन में किसी को बताये बिना सभी का खाता 20.03.2023 को होल्ड कर दिया गया। यह ठीक वैसा ही था जैसे अचानक से रात को मोदी सरकार द्वारा नोटबंदी किया गया था। पटोरी शाखा प्रबंधक ने एक बार भी नहीं सोचा कि उसके ऐसा करने से 1200 एसबीआई ग्राहक के ऊपर क्या प्रभाव पड़ेगा।
SBI Branch Bihar Latest News in Hindi
एसबीआई पटोरी द्वारा होल्ड किए 1200 खातों में एक खाता सुरजीत श्यामल का भी था। जिसके लिए सुरजीत ने रात को ही SBI चेयरमैन के साथ उच्चाधिकारियों को भी ईमेल के द्वारा शिकायत किया। दूसरे दिन सुबह श्री भूषण कुमार, वरीय शाखा प्रबंधक पटोरी ने फोन कर सुरजीत के साथ न केवल अनप्रोफेशनल लहजे में बात किया बल्कि फोन काटने से पहले गाली दे दी। जिसकी शिकायत फोन रिकॉर्डिंग के साथ पुनः SBI उच्चाधिकारियों से की गई।
SBI के तरफ से तुरंत की कार्रवाई शुरू
SBI के तरफ से तुरंत ही कार्रवाई शुरू करते हुए पूछताछ अधिकारी नियुक्त किया गया। जिसके बाद शिकायतकर्ता और आरोपी SBI मैनेजर के बयान लिए गए। जिसमें सुरजीत श्यामल से शिकायत के पक्ष में 5 सवाल पूछें गए थे। जिसका उन्होंने मौखिक और लिखित दोनों रूप में जवाब पूछताछ अधिकारी को दिया था। जिसके बाद सुरजीत श्यामल के साथ दुर्व्यहार को सही मानते हुए पटोरी के गाजीबाज मैनेजर पर विभागीय करवाई शुरू की गई है। जिसकी लिखित जानकारी ग्राहक सुरजीत श्यामल को SBI रीजिनल मैनेजर समस्तीपुर ने दी है।
पटोरी एसबीआई मैनेजर ने फोन पर खुद ही स्वीकारा
आपको बता दें कि आरोपी पटोरी एसबीआई मैनेजर ने फोन पर खुद ही स्वीकारा है कि लोगों के ऊपर दबाब बनाने के लिए सभी का खाता होल्ड किया है। जबकि यह एक गंभीर अपराध है। आप ही सोचिए कि 1200 लोग देश के किसी भी कोने में कोई परीक्षा देने तो कोई अपने परिवारजनों का ईलाज कराने गया होगा। ऐसे में आपने बिना कोई सूचना दिए और बिना बताये खाता होल्ड कर देने से सभी को कितनी परेशानी का सामना करना पड़ा होगा?
SBI ग्राहक का खाता बिना कारण होल्ड किया
अब ऐसे में बैंक की गलती के कारण, ग्राहक का खाता बिना कारण होल्ड किया गया। अब ऐसे में अगर कोई ग्राहक शहर से बाहर होगा तो सुरजीत के तरह आर्थिक परेशानी का सामना कर रहा होगा। हालांकि एसबीआई के तरफ से दाबा किया कि सुरजीत की शिकायत मिलते ही सभी खातों को अनहोल्ड कर दिया गया है। जबकि अगर किसी के खाते में पैसा होते हुए आरोपी बैंक मैनेजर की तानाशाही रवैया से इलाज के अभाव में कोई दुर्घटना/मौत हो जाती है तो उसका जिम्मेदारी कौन लेगा?
अब ऐसे में एसबीआई प्रबंधन के द्वारा एसबीआई मैनेजर के ऊपर सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। जिससे आगे से बैंक अधिकारी/कर्मी कोई भी कदम उठाने से पहले ग्राहक के बारे में सोचें। अगर आपके साथ भी एसबीआई बैंक से संबंधित कोई समस्या हो तो आप हमारे पुराने पोस्ट को पढ़कर अपनी शिकायत भेज सकते हैं।
यह भी पढ़ें-
- बिहार कोरोना सहायता योजना, Migrant Workers Apply कैसे करें?
- Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana | बिहार बाढ़ सहायता योजना 2021
- Mukhyamantri Kisan Sahay Yojna Gujarat Online Apply कैसे करें?
- Bihar Ration Card Online Apply Kaise Kare | राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन