पटोरी यूनियन बैंक ने रेणु देवी के खाते से जबरन काटे 2800 रुपया, वापस किए

बैंकों के द्वारा आए दिन ग्राहकों का बिना मतलब पैसा काटने की बात सुनंने में आता रहता है। अगर बैंक आपके खाते से पैसा काट ले तो बहुत कम ही मौक़ा होता है, जिसमें आपको पैसा वापस मिल पाता है। ऐसे में पटोरी यूनियन बैंक ने रेणु देवी के खाते से जबरन काटे 2800 रुपया, वापस किया। आइये जानते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि बैंक ने अपनी गलती मानते हुए तीन महीने बाद पैसा वापस किया?

पटोरी यूनियन बैंक ने रेणु देवी के खाते से जबरन काटे 2800 रुपया, वापस किया

पटोरी थाना अंतर्गत धमौन गांव की रेणु देवी के साथ 3 महीने यह घटना हुआ था। उनको यूनियन बैंक पटोरी के द्वारा बुला कर बताया गया कि उनके खाते में “कोई सरकारी 2800 रुपया” आ गया है और तुमने पैसा निकाल लिया है। जबकि रेणु देवी उनकी बेटी सपना कुमारी गुहार लगाते हुए कहा कि सर आप मेरे पासबुक के स्टेटमेंट में दिखा दीजिए और पैसा ले लीजिए। उक्त मैनेजर ने कहा कि तुम्हारे खाते में आया पैसा पासबुक स्टेटमेंट में शो नहीं हो रहा, मुंबई से स्टेटमेंट आयेगा तो दिखा देंगे। यूनियन बैंक पटोरी के डिप्टी मैनेजर ने धमकाते हुए कहा कि “ज्यादा नियम कानून का बात नहीं करो नहीं तो थाना को बुलाकर जेल में डाल दूंगा।”

यूनियन बैंक ने बैंक में खाते में होल्ड लगा दिया।

रेणु देवी ने बताया कि मेरे पति परदेश में मेहनत-मजदूरी का कार्य करते है। जब उनके मालिक द्वारा दिनांक-21.02.2024 को हमारे खाता पर 75000 रुपया भेजा गया तो बैंक में खाते में होल्ड लगा दिया। जिसका बैंक के द्वारा कोई लिखित नोटिस/मैसेज तक नहीं भेजा गया। अपना पैसा रहते हुए पुरे परिवार को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ा। हमने उस दौरान कर्ज लेकर के इधर-उधर से काम चलाया। हमें बिना बताये बैंक के द्वारा 2800 रुपया काट कर खाता से होल्ड हटा दिया गया। जिसके लिए बिना किसी कारण पिछले 3 महीने से बैंक द्वारा बार-बार बुलाकर मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न किया जाता रहा।

डिप्टी मैनेजर ने गलती स्वीकार कर माफी मांगी

जब कोई उपाय नहीं सुझा तो रेणु देवी ने परेशान होकर वर्कर वौइस् (NGO) से संपर्क किया। हमें जैसी ही सूचना मिली न केवल उनकी लिखित शिकायत करने में मदद की बल्कि साथ में 20 मई 2024 को बैंक गए। जहां बैंक के डिप्टी मैनेजर ने गलती स्वीकार कर माफी भी मांगी और 7 दिन में समस्या के समाधान का भरोसा दिलाया।

पटोरी यूनियन बैंक ने रेणु देवी के खाते से जबरन काटे 2800 रुपया, वापस किए

अब बैंक ने झुकते हुए गलत पैसा काटने के 86 दिन बाद और शिकायत के 9 दिन बाद 29 मई 2024 को  रेणु देवी के 2800 रुपया वापस कर दिया है। जबकि अब रेणु देवी वर्कर वौइस् के साथ मिलकर जागरूक नागरिक की तरह बैंक से हर्जाना पाने की लड़ाई का मन बना लिया है। जागो ग्राहक जागो।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment