Salary Slip ke Liye Application in Hindi में कैसे लिखें?

अगर आप एक नौकरी करते हैं तो आप जरूर जानते होंगे कि वेतन पर्ची क्या है और यह कितना महत्वपूर्ण है। अगर आपको आपने कंपनी के द्वारा सैलरी स्लिप नहीं दिया जा रहा है तो आज हम जानेगे कि Salary Slip ke Liye Application कैसे लिखें?

Salary Slip ke Liye Application in Hindi

आप जब भी बैंक से लोन लेने जा रहे हों या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हों। ऐसे में आपको बैंक अधिकारियों के द्वारा सैलरी स्लिप की मांग की जाती है। आपका सैलरी स्लिप इस बात का प्रमाण है कि आप उक्त कम्पनी/संगठन में काम कर रहे हैं। जिसके लिए आप हर महीने एक निश्चित राशि कमा रहें हैं। यह इस बात की गारंटी देगा कि आप बिल राशि या ऋण राशि का भुगतान करने में सक्षम होंगे।

अब ऐसे में अगर आपकी कंपनी आपको सैलरी स्लिप नहीं दे रही हो। ऐसे मामलों में आपको अपनी कम्पनी एचआर को सैलरी स्लिप के लिए अनुरोध पत्र लिख सकते हैं। Salary Slip ke Liye Application कैसे लिखें, यह जानने के लिए हमारे लेख को पढ़ें और फॉर्मट पर भी एक नजर डालें।

वेतन पर्ची के लिए आवेदन कैसे लिखें?

हमने पहले भी बहुत सारे, औपचारिक पत्र, अनौपचारिक पत्र, अवकाश पत्र, अनुमति पत्र, आवेदन आदि लिखा है। अब यह एक सैलरी स्लिप के अनुरोध के लिए औपचारिक पत्र के प्रारूप में लिखी जाती है। आपको इसको केवल कंपनी के एचआर या किसी संस्था प्रमुख को सम्बोधित करते हुए लिखना है। जिसमें आपको प्रेषक का पता, तिथि, प्राप्तकर्ता का पता और कर्मचारी आईडी विवरण के साथ सैलरी स्लिप के अनुरोध के कारण का विवरण की जानकारी शामिल करना है।

Format- 1 Salary Slip ke liye application format in hindi

सेवा में
श्रीमान एचआर मैनेजर,
एयरटेल लिमिटेड
नई दिल्ली- 110001

23 फरवरी, 2024

विषय: वेतन पर्ची के लिए अनुरोध

महोदय,
मैं सुरज कुमार, कर्मचारी आईडी E0000 है। मैंने बैंक में ऋण के लिए आवेदन किया है। मेरे घर का निर्माण शुरू करने के लिए 6 लाख। दस्तावेज़ सत्यापन के बाद ही ऋण स्वीकृत किया जाएगा, और मेरी वेतन पर्ची ही एकमात्र लंबित दस्तावेज़ है, जिसे मुझे इस महीने के अंत तक बैंक में जमा करना होगा। इसलिए, मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया इसे अत्यावश्यक मानें और मुझे पिछले छह महीनों की मेरी वेतन पर्चियां प्रदान करें।

इसके लिए मैं आपका अत्यधिक आभारी रहूँगा।

धन्यवाद।

सम्मान,

सुरज कुमार
आईडी- E0000

Format – 2 Salary Slip lene ke liye Application

सेक्टर – 8, यूनिट – 9
भुवनेश्वर

23 फरवरी, 2022

सेवा में,
प्रमुख
केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक 1
यूनिट-9, भुवनेश्वर

विषय: 3 महीने की वेतन पर्चियों के लिए अनुरोध

आदरणीय महोदय,

मैं सुलेखा शर्मा, टीजीटी अंग्रेजी हूं, कर्मचारी आईडी – 0000 है। मैं क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रही हूं, और बैंक की आवश्यकता के अनुसार, मुझे पिछले ३ महीनों (नवंबर, दिसंबर और जनवरी) की वेतन पर्ची प्रदान करनी होगी। मुझे संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए इस महीने के अंत तक का समय दिया गया है, इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरी चिंता को समझें और मुझे जल्द से जल्द वेतन पर्ची प्रदान करें।

धन्यवाद।

सम्मान,

सुलेखा शर्मा
टीजीटी अंग्रेजी

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment