8th Pay Commission का गठन कब होगा, मोदी सरकार ने संसद में बताया?

8th Pay Commission: अगर आप 8वें वेतन आयोग के गठन का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में आपके लिए काम की जानकारी है। अभी राज्य सभा में सरकार ने 8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर जानकारी दी है। जिसके लिए आइये जानते हैं कि 2 सांसदों के जवाब में केंद्रीय वित् राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने क्या जवाब दिया है और उनसे क्या पूछा गया था?

8th Pay Commission का गठन कब होगा

सरकारी कर्मचारियों के सैलरी, भत्ते को संसोधित करने के लिए सरकार के द्वारा हर 10 साल में वेतन आयोग का गठन होता है। 7वें वेतन आयोग का गठन फरवरी 2014 में किया था। जिसकी सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू हुई थी। जिसके बाद नियमतः 10 साल बाद यानी 2024 में 8वें वेतन आयोग का गठन होना चाहिए। जिसके बारे में आये दिन सरकारी कर्मचारियों के द्वारा मांग उठाई जा रही है। जो कि जानना चाहते हैं कि 8th Pay Commission का गठन कब होगा?

श्री रामजी लाल सुमन और श्री जावेद अली खान ने राज्य सभा में सरकारी कर्मचारियों के 8वे वेतन आयोग के बारे में निम्न सवाल पूछें-

क्या वित् मंत्री बताने की कृपा करेंगे कि –

(अ) क्या सरकार को 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के संबंध में माह जून, 2024 के दौरान विभिन्न क्षेत्रों से Representation प्राप्त हुए हैं?

(ब) यदि हां, तो उन Representation-wise क्या कार्रवाई की गई, तो उसका ब्यौरा दिया जाए?

(स)सरकार अभूतपूर्व मुद्रास्फीति के मद्देनजर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन भुगतान में संशोधन के लिए 8वें केंद्रीय वेतन आयोग का गठन कब तक करेगी।

8th pay commission latest news today 2024

जिसका जवाब केंद्र के मोदी सरकार के तरफ से 30 जुलाई 2024 को वित् राज्यमंत्री श्री पंकज चौधरी ने देते हुए कहा, “8वीं केंद्रीय वेतन आयोग के गठन हेतु जून, 2024 में दो प्रत्यावेदन (Representation) प्राप्त हुए हैं। वर्त्तमान में सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।”

8th Pay Commission का गठन कब होगा, मोदी सरकार ने संसद में बताया?

आपको याद दिला दें कि सरकार 7th Pay Commission के तहत साल में दो बार मंहगाई भत्ता जारी करती है।जबकि मोदी सरकार ने करोना महामारी का हवाला देकर जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ते को रोक दिया था। जिसको जारी करने के लिए कर्मचारी आज भी मांग कर रहे हैं। जबकि अभी अगर सरकार का जवाब को समझें तो स्पष्ट है कि अभी तक 8वें वेतन आयोग के गठन का कोई प्रस्ताव नहीं है।

8th Pay Commission Rajysabha

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment