Bihar Land Survey बिहार में शुरू हो गया भूमि सर्वे, अपना आवेदन कैसे करें

बिहार सरकार के तरफ से बिहार भूमि सर्वेक्षण (Bihar Land Survey) की शुरुआत की गई है। बिहार सरकार के द्वारा सर्वे को एक वर्ष में पूरा कर लेने का दावा किया जा रहा है। आज हम अपने इस पोस्ट में माध्यम से Bihar Land Survey से जुड़ें सभी सवालों का जवाब साधारण भाषा में जानने की कोशिश करेंगे।

Bihar Land Survey का मुख्य उद्देश्य?

अगर बिहार सरकार की मानें तो वर्तमान में कई जगहों पर पुराने खतियान के आधार पर काम चलाया जा रहा है। बिहार सरकार के भूमि सर्वेक्षण में उन्ही पुराने खतियान को उपडेट किया जायेगा। जिसमें जमीन की खरीद-बिक्री से संबंधित सभी बदलाव शामिल होंगे। यही नहीं बल्कि नये जेनरेशन के बीच जमीन का बंटवारा होता है तो परेशानी बढ़ने से भूमि विवाद अधिक बढ़ रहा है। भूमि सर्वेक्षण में कागज की छानबीन का उसके असली मालिक को मालिकाना हक़ तय किया जायेगा।

बिहार भूमि सर्वेक्षण क्या है और क्यों जरुरी

आजादी के पहले एक सर्वे और दूसरा बाद में 1960 के दशक में रिवाइज्ड सर्वे हुआ था। यह सर्वे इसलिए जरुरी और महत्पूवर्ण है क्योंकी रिवाइज्ड सर्वे पूरा नहीं हो पाया था। जिससे बहुत से जिलों में सही रिकॉर्ड नहीं है। अभी भी वर्तमान में जमीन की क्या हालत है जिसके लिए सरकार के पास कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है। यही नहीं बल्कि सरकार के रिकॉर्ड में अभी भी जमीन दादा के नाम से चल रही है। जिससे खरीद बिक्री में बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है। यह सर्वे अभी जो लोग हैं उनके स्थिति के अनुसार रिकॉर्ड उपडेट किया जायेगा।

खतियान क्या होता है?

खतियान जमीन से जुड़ा एक अहम दस्तावेज है। जिसमें जमीन के बारे में जानकारी होती है, जैसे कि उसका नाम, पिता का नाम, रकवा, प्लाट नंबर, मौजे का नाम परगना, तौज़ी नंबर, ज़िला, सरकार का नाम, और उसका पूरा पता। यही नहीं बल्कि खतियान में हर जमीन के मालिक के प्लाट का क्षेत्रफल एकड़, डेसीमल, और हेक्टेयर भी दर्ज होता है।

बिहार जमीन सर्वे का पूरा प्रोसेस क्या है?

बिहार के सभी 45000 मौजा यानी गांव में एक साथ सर्वे का काम 20 अगस्त 2024 से शुरू कर दिया गया है। सभी मौजा में जमीन का सर्वे के लिए कैंप लगाया जायेगा। जिसमें कानूनगो के साथ अमीन और बंदोबस्त पदाधिकारी की विशेष तौर पर नियुक्ति की गई है। अगर आप अपनी जमीन का सर्वे करवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसमें आपको दो फॉर्म भरना अनिवार्य है- पहला फार्म स्वघोषणा प्रपत्र 2 और वंशावली प्रपत्र 3 (1) है। इसके साथ ही आपको जमीन से सबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जमा करवाना होगा।

बिहार भूमि सर्वेक्षण के लिए जरुरी कागजात

क्रम संख्या महत्वपूर्ण दस्तावेज
1 प्रपत्र-2
रैयत द्वारा स्वामित्व/धारित भूमि की स्व-घोषणा हेतु प्रपत्र
2 प्रपत्र-3(1) वंशावली
3 मृत जमाबंदी रैयत की मृत्यु की तिथि
4 जमाबंदी संख्या की विवरणी
5 मालगुजारी रसीद संख्या/वर्ष
6 खतियान की नकल (यदि उपलब्ध हो तो)
7 दावाकृत भूमि से संबंधित दस्तावेजों का विवरण
8 सक्षम न्यायालय का आदेश (यदि हो)
9 मृतक का वारिश होने के संबंध में प्रमाण पत्र
10 आवेदनकर्ताओं के आधार कार्ड की छायाप्रति
11 आवेदनकर्ता के वोटर कार्ड की छायाप्रति

अपने जमीन का सर्वे करना चाहते

अगर आप अपने बिहार में जमीन का सर्वे करना चाहते हैं तो आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा-

  • आपके मौजा/गांव में आमसभा का आयोजन होगा, जिसमें आपको जमीन सर्वे की जानकारी दी जाएगी।
  • अपने सर्वे करने के लिए स्वघोषणा प्रपत्र 2 और वंशावली प्रपत्र 3 (1) फॉर्म भरना होगा।
  • आपको स्वघोषणा प्रपत्र 2 में जमीन से संबंधित सभी जानकारी जैसे, रैयत का नाम, उनका अंश, पिता का नाम, खाता, खेसरा, रकवा, जमीन का किस्म, और जमीन की प्राप्ति आपको कैसे हुई, भरना होगा।
  • आप उक्त फॉर्म को भरकर जमीन के दस्तावेज के साथ ऑफलाइन कैंप में जाकर जमा कर सकते हैं।
  • आप लाइन में लगाने से बचाना चाहते हैं तो जानकारी को ऑनलाइन (जिसका लिंक नीचे मिलेगा) भर सकते हैं।

आवेदन करने के बाद क्या होगा?

अब आपने ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर दिया। जिसके बाद आपके जमीन पर पोजीशन देखने आपके जमीन पर सर्वे अधिकारी आयेंगे। जिसमें वो आपके जमीन के कागजात के साथ यह भी चेक करेंगे कि जमीन आपके कब्जे में हैं या नहीं। अगर किसी जमीन का एक या एक से ज्यादा दावेदार है तो या आपके पास उस जमीन का कागजात नहीं है। ऐसे में उस अधिकारी के द्वारा आस-पास से उस जमीन के बारे में वेरफिकेशन किया जायेगा। जिसके बाद उस मामले को आम सभा में भी रखा जायेगा और देखा जायेगा कि कोई ऑब्जेक्शन तो नहीं आ रहा।

सभी प्रक्रिया से गुजरने के बाद खतियान का एक ड्राफ्ट प्रकाशित किया जायेगा। जिसको पुब्लिक डोमेन में डाला जायेगा और आपसे उस पर आपत्ति/सुझाव मांगा जायेगा। अगर किसी को कोई आपत्ति है तो वो आपत्ति रखेगा और फिर उसकी सुनवाई होगी। जिसके बाद सभी आपत्तियों को दूर करने के बाद खतियान का फाइनल पब्लिकेशन किया जायेगा।

Bihar Land Survey बिहार में शुरू हो गया भूमि सर्वे, अपना आवेदन कैसे करें

बिहार जमीन सर्वे से जुड़ी जरुरी लिंक

होम पेज Click Here
अप्लाई ऑनलाइन Click Here
सभी फॉर्म डाउनलोड Click Here
वंशावली आवेदन पत्र Click Here
संपत्ति कार्ड डाउनलोड करें Click Here
सर्वे कैंप विवरण Click Here

 

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment