EPFO Helpline Number ईपीएफ, पेंशन और EDLI की घर बैठे जानकारी?

EPFO Helpline Number: देश के करोड़ों कर्मचारियों के पास ईपीएफ खाता है। जिससे सम्बंधित सहायता/पूछताछ के लिए ईपीएफ यूजर्स को इधर से उधर भटकना पड़ता है। उनकी इसी परेशानी को देखते हुए EPFO विभाग ने टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। आइये जानते हैं कि वह नंबर क्या है और किन मामलों में आप सम्पर्क कर सकते हैं?

EPFO Helpline Number घर बैठे जानकारी?

अगर आप किसी ऐसी कंपनी, संस्थान, दुकान आदि में काम करते हैं. जहां 20 से उससे अधिक कर्मचारी काम करते हों। ऐसे में आपकी कंपनी का जिम्मेदारी बनती है कि वो पहले EPEFO के तहत खुद रजिस्टर्ड हो और उसके बाद आपका भी पीएफ का खाता खुलवाये। पीएफ मेंबर्स के सैलरी (बेसिक+डीए) का 12 फीसदी और ठीक उतना ही नियोक्ता को जमा करना होता है। जिससे आपके पीएफ खाते में डबल पैसा जमा हो जाता है।

अगर किसी पीएफ मेंबर्स का पीएफ खाते में एक ही कंपनी या अलग-अलग कंपनी में कम से कम 10 साल तक पीएफ का पैसा जमा होता है। ऐसे में वह कर्मचारी 58 वर्ष के बाद पीएफ पेंशन का हकदार हो जाता है। जिसके बारे में कर्मचारी उक्त हेल्पलाइन के माध्यम से मुफ्त में पूछताछ या सहायता ले सकेंगे।

अगर किसी पीएफ मेंबर्स कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है। ऐसे में उस कर्मचारी के नॉमिनी को EDLI स्कीम के तहत अधिकतम 7 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। आपको इसके लिए न तो कोई योगदान और न कहीं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता है। आपके पास इसके लिए केवल एक्टिव पीएफ खाता होना चाहिए। आपको इस स्कीम जानकारी या लाभ के लिए अब EPFO Helpline Number पर सम्पर्क कर सकते हैं।

पीएफ कस्टमर केयर नंबर

आपको बता दें कि उक्त पीएफ खाते में ही कर्मचारी को PF पेंशन, EDLI की सुविधा प्रदान की जाती है। जिससे सम्बंधित जानकारी के लिए EPFO विभाग ने अपने ऑफिसियल x अकाउंट पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। पीएफ यूजर्स को इसके लिए EPFO Helpline Number – 14470 पर कॉल करना होगा। आपको इस हेल्पलाइन पर सहायता पाने के लिए सुबह 7 से शाम को 9 बजे तक सेवाएं उपलब्ध रहेगी। जिसपर आपको 12 भाषाओं में सहायता प्रदान की जाएगी।

EPFO Helpline Number ईपीएफ, पेंशन और EDLI की घर बैठे जानकारी?

अब आप इस तरह से घर बैठे अपने पीएफ से जुड़े सवालों का जवाब पा सकते हैं। जिससे आपको भविष्य में न केवल भागदौड़ से छुटकारा मिलगा बल्कि समय -समय पर सहायता भी मिल पायेगी। अगर पीएफ से जुड़ा आपके पास कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट में लिखकर पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Share this

2 thoughts on “EPFO Helpline Number ईपीएफ, पेंशन और EDLI की घर बैठे जानकारी?”

  1. Merko job se nikal diya raat ko 1 baje sahil manager ne night sift se khana khane ki wajah se compani ka name copass food service jaha waha staff ko hi khane ki ijajat nahi h or ab meri salary bhi hold kar di me bahot paresan hu

    Reply

Leave a Comment