अपने काम के साथ मेंटल स्ट्रेस कैसे कम करें?

आज पहले की अपेक्षा सभी का जीवन काफी फ़ास्ट हो चुका है। जिससे लोगों के अंदर ज्यादा तनावपूर्ण हो गया है। हम आपके काम की जानकारी लाये हैं कि Kam Ke Sath Mental Stress कैसे कम करें?

Kam Ke Sath Mental Stress

आजकल लोगों की जिन्दगी पहले की तरह नही रही, जैसे हम अपने परिवार में पले बढ़ें है। पहले हमारे माता-पिता के अलावा हमारे परिवार में बहुत से होते थे। पहले पापा जाॅब करते थे और मां घर और बच्चों को संभालती थी। मां की मदद के लिए भी घर में काफी सदस्य मौजूद होते थे जैसे- दादा-दादी, चाचा-चाची जो घर के काम से लेकर बच्चों को भी संभालते थे। परन्तु आज शहर की जिंदगी इतनी तेज और अकेलापन से भरा हुआ है की हमारे आस पड़ोस में कौन रहता है वह भी हमें मालूम नहीं पड़ता।

आजकल महिला घर के काम के साथ-साथ Office में भी काम करती है। जिसकी वजह से वह काफी तनाव में होती है और यह बात की वह तनाव में है वह खूद भी नही जानती, मगर आप अपने व्यवहार से खूद अंदाजा लगा सकते है की आप किन परिस्थितियों में कार्य कर रहे है। अगर आप तनाव में है तो आप कैसी प्रतिक्रिया दें, इन विचारों, भावनाओ और सबसे महत्वपूर्ण बात परिस्थितों और वातावरण को रिकाॅड करना आपकी मदद करेगी।

जब कोई आप से कुछ सवाल करें तो आप पूरी कोशिश करें। पाॅजिटिव जवाब देने की यह आपके तनाव को कम करती है। आइये मेंटल स्ट्रेस के कुछ प्रमुख कारण को जानते हैं-

मेंटल स्ट्रेस के कारण

  1. कार्यस्थल पर तनाव के यह कुछ कारण हो सकते है।
  2. आप जिस जगह काम करते हो वहां के सहकमियों के साथ अच्छे संबंध नही होना।
  3. आप जिस पोस्ट पर काम कर रहे हो वहां चीजों को मैनेज न कर पाना।
  4. आप किसी और पोस्ट के लिए कंपनी में गए हो और आपको कोई और पोस्ट पर काम करना।
  5. कंपनी में आप से ज्यादा काम लेना जिससे आप काम के बोझ के तले दबे हो।
  6. काम ज्यादा हो और कंपनी ने आपको समय सीमा काम खत्म करने के लिए कम दे रखी हो।
  7. आप अपने काम में नियंत्रण की कमी करते हो।
  8. आप के साथ आपके कार्यस्थल पर शोषण होना।

मानसिक और शारीरिक प्रभाव।

किसी भी मनुष्य के लिए लम्बे समय तक अधिक तनाव में रहना मानसिक और शारीरिक थकान का कारण बन जाता है। ऐसा होने से आपको थकान और कमजोरी महसूस होती है और किसी भी काम को करने में आपका मन नहीं लगता है। इसे मेडिकल लेग्वेज में बर्नआउट कहते है। ऐसी स्थिती में आपको अपनी नौकरी में काम करने में भी संतुष्टि नही मिलेगी।

कैसे दूर करे तनाव

आप अपने कार्यस्थल पर होने वाले तनाव से खूद को दूर कर के लिए सचेतन और मेडिटेशन की मदद से अपने मन को शांत कर सकते है। आप कुछ समय के लिए आप अपनी रोज की लाईफ स्टाईल को बदल कर देखीए जैसे अपने कार्यस्थल से कुछ समय की छुट्टियां ले लिजिए। आप अच्छी नींद ले नियमित रूप से व्यायाम और सुबह-शाम किसी हरियाली वाली पार्क में टहलने जाए, संतुलित आहार खाए। अपनी जीवनशैली को जितना हो सके हेल्दी बनाने की पूरी कोशिश किजिए।

कार्यस्थल पर यह करें

  1. आपको रिलैक्स करने वाली तकनीक और स्वास्थ्यवर्धक जीवनशैली, तनाव को रोकने के लिए हमेशा उपलब्ध नही होती। कभी-कभी अपने कार्यस्थल पर वातावरण को खूद बदलने की भी स्थिती पड़ सकती है।
  2. अगर आपको कार्यस्थल पर काम की वजह से कोई समस्या हैं। तो इसके बारे में आप अपने मैनेजर या एचआर से बात करें और उन्हें अपनी समस्या पहले तो बात-चीत कर के उन्हें बताए और साथ ही उन्हें एक ईमेंल के माध्यम से भी जानकारी दें। ईमेंल पाते ही आपकी कंपनी आपकी समस्या को जल्दी निपटानें की कोशिश करेंगी।
  3. यदि आपके कंपनी में आपके साथ कोई शोषण या उत्पीड़न हो रही है तो इसकी सूचना अपने मानव संसाधन विभाग को लिखित में दें।
  4. अगर आपको लगता है कि तनाव आपके मानसिक स्थिती पर प्रभाव डाल रही है तो आप किसी अच्छे मानोचिकित्सक से डाॅक्टर से मिलें।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment