सफाई कर्मचारी की सैलरी कितनी है, केंद्र सरकार ने 20 हजार सैलरी बताया?

अगर आप सफाई कर्मचारी के रूप में काम करते हैं। ऐसे में आपका अकसर सवाल होता है कि Safai Karmchari Ki Salary Kitna Hai? ऐसे में केंद्र सरकार ने सफाई कर्मचारी की सैलरी 20 हजार मासिक बताया है। आइये जानते हैं कि यह किसको और कैसे मिलेगा?

Safai Karmchari Ki Salary Kitna Hai?

आपको बता दूं कि अगर आप किसी भी कंपनी संस्थान आदि में काम करते हैं। ऐसे में आपका नियोक्ता आपको संबंधित सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन से कम भुगतान नहीं कर सकता है। ऐसे में केंद्र सरकार ने संसद में सफाई कर्मचारी का न्यूनतम वेतन 20 हजार मासिक बताया है। हम अपने इस पोस्ट में जानेंगे कि यह किसको और कैसे मिलेगा?

अभी हाल ही में संसद में श्री विष्णु दयाल राम ने श्रम एवं रोजगार मंत्री से सफाईकर्मचारियों के वेतन भुगतान, हड़ताल में वृद्धि और सैलरी का Rs.1,20,000 एरियर नहीं देने का मुद्दा उठाया। उन्होंने साथ ही उन्होंने सफाई कर्मचारियों के लिए न्यूनतम वेतन के प्रावधानों को लागू के बारे में पूछा।

Minimum Wages for Safai Karamchari

सुश्री शोभा करंदलाजे, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री में जवाब देते हुए कहा कि सफाई कर्मचारी को लेकर ऐसी किसी हड़ताल की सूचना केंद्रीय क्षेत्र में नहीं है। आगे बताया कि न्यूनतम वेतन अधिनियम, 1948 के प्रावधानों के तहत, केंद्र और राज्य दोनों सरकारें न्यूनतन वेतन तय और संसोधित करने के लिए उपयुक्त है। न्यूनतम वेतन अधिनियम के तहत अनुसूचित रोजगार में कुछ निषिद्ध गतिविधियों को छोड़कर “सफाई और सफाई का रोजगार”भी शामिल है।

केंद्र और राज्य दोनों सरकारें दोनों अपने अधिकार क्षेत्र में न्यूनतम वेतन अधिनियम, 1948 के प्रावधानों को लागू करने के लिए उपयुक्त सरकारें है। जिसमें भुगतान न करने से संबंधित प्रावधान शामिल हैं। जिसमें केंद्रीय क्षेत्र में मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) के द्वारा प्रवर्तन निरीक्षण के माध्यम किया जाता है। साथ ही केंद्रीय औद्योगिक संबंध मशीनरी (सीआईआरएम) और के रूप में नामित राज्य क्षेत्र में अनुपालन राज्य के प्रवर्तन मशीनरी माध्यम से सुनिश्चित किया जाता है।

निरीक्षण अधिकारी नियमित निरीक्षण करते हैं और वेतन का भुगतान नहीं करना या न्यूनतम वेतन से कम भुगतान के मामले का पता चलता है तो वो नियोक्ता को भुगतान का निर्देश देते हैं। जिसके बाद आदेश का पालन नहीं किये जाने पर वेतन भुगतान अधिनियम, 1936, धारा 17ए और 20 के तहत दंडात्मक प्रावधान और न्यूनतम वेतन अधिनियम, 1948 की धारा 22 का सहारा लिया जाता है।

सेन्ट्रल स्फीयर न्यूनतम वेतन अप्रैल 2024

जिसके साथ ही सेन्ट्रल स्फीयर न्यूनतम वेतन अप्रैल 2024 का सफाई कर्मचारियों का रेट जारी किया। जो कि निम्न प्रकार से है-

Scheduled Employment Category of Worker Rate of Wages including V.D.A. per day (in Rs.)
Sweeping and Cleaning Unskilled Area A Area B Area C
778 651 522

 

सफाई कर्मचारी की सैलरी कितनी है, केंद्र सरकार ने 20 हजार सैलरी बताया?

आपको याद दिला दें कि केंद्र सरकार ने सुरजीत श्यामल बनाम भारत सरकार जनहित याचिका की मांग को स्वीकारते हुए 2017 में सेंट्रल स्फीयर का न्यूनतम वेतन 42 फीसदी वृद्धि किया था। जो कि हर वर्ष मंहगाई भत्ता बढ़ने से अभी वर्तमान ने न्यूनतम वेतन उपरोक्त दर से हो गया है। अगर आप उपरोक्त एक दिन के न्यूनतम वेतन में 26 से गुणा करेंगे तो मासिक वेतन कैलकुलेट कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप “ए एरिया” के सफाई कर्मचारी का एक दिन का वेतन 778 को 26 से गुना करेंगे तो एक महीने का वेतन 20228 होगा।

Parliament Reply

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment