सहारा इंडिया का पैसा बिहार में कब मिलेगा, वायरल आदेश का हकीकत जानिए

सहारा इंडिया का पैसा बिहार में कब मिलेगा, जो लोग जानना चाहते हैं। उनको बताना चाहेंगे कि पिछले हप्ते बिहार सरकार के वित् विभाग के द्वारा एक आदेश सभी जिले के जिलाधिकारी को भेजा गया है। जिस आदेश का कॉपी सोसल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। आइये जानते हैं कि इससे आपका पैसा वापस मिल पायेगा या नहीं?

सहारा इंडिया का पैसा बिहार में कब मिलेगा?

बिहार सरकार के तरफ से श्री मुकेश कुमार लाल, विशेष सचिव, सांस्थिक वित् निर्देशालय के द्वारा 21.08.2024 को जारी किया गया है। श्री लाल के द्वारा उक्त पत्र सहारा इंडिया समूह के निवेशकों के दावा राशि भुगतान हेतू संचालित CRCS Sahara Refund Portal पर दावा प्रस्तुत करने हेतू संबंधित निवेशकों को जिला प्रशासन के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से जागरूक करने के संबंध में जारी किया गया है।

Sahara india refund order by Bihar Govt

अगर इसको साधारण शब्दों में समझने की कोशिश करेंगे तो अब बिहार के नीतीश सरकार के द्वारा आपको सहारा समूह का पैसा पाने के लिए अमित शाह द्वारा जारी CRCS सहारा रिफंड पोर्टल पर क्लेम करने को कहा जा रहा है। जबकि उस पोर्टल पर अभी तक पिछले एक साल में कितने लोगों को पैसा वापस मिल पाया होगा, यह आप सभी को बेहतर पता है।

सहारा इंडिया सीआरसीएस रिफंड पोर्टल फेल

यह कि बिहार सरकार के प्रधान सचिव, वित्त विभाग के निर्देशानुसार 12 जनवरी 2024 को उक्त पत्र के जारीकर्ता श्री मुकेश कुमार लाल के साथ सुरजीत श्यामल की मीटिंग हुई थी। जिसमें उनको सुरजीत के द्वारा सहारा इंडिया सीआरसीएस रिफंड पोर्टल को फेल बताते हुए बिहार सहारा इंडिया जमाकर्ताओं के पैसा वापसी के लिए BPID Act के तहत कार्रवाई करने की अपील की थी।

यह कि श्री लाल को अवगत करवाया था कि इस सम्बन्ध में केंद्र व राज्य सरकार को 31 जुलाई 2023 को पोर्टल पर आवश्यक सुधार के लिए आवेदन दिया गया, मगर इसपर अभी तक न तो कोई कार्रवाई हुई और न ही अभी तक किसी को पैसा वापस मिला है। माननीय सुप्रीम कोर्ट में उसी मैटर में ओड़िसा सरकार के तरफ से 31 जुलाई 2023 को निम्न बातें रिकॉर्ड में दर्ज करवाया गया है-

2. As regards the petitioner in WP(C)No.191/2022 and 24 petitioners in WP(C)No.6/2023, Mr. Balbir Singh, learned Additional Solicitor General appearing on behalf of the State of Orissa, fairly states that if these petitioners would submit details of deposits made by them along with particulars of the Society/Chit Fund Company etc., the State authorities will make earnest efforts to find out the details of such deposits and will also take necessary steps to recover the said amount under the Odisha Protection of Interest of Depositors Act, 2011.

सहारा इंडिया पैसा वापसी के लिए बिहार सरकार का यह आदेश, दिला पायेगा?

ऐसे में सुरजीत श्यामल, राष्ट्रीय अध्यक्ष,सहारा इंडिया जमाकर्ता कल्याण मोर्चा ने बिहार राज्य के जमाकर्ताओं के लिए उक्त कानून BPID Act के तहत आवश्यक कदम उठाना का लिखित मांग किया था। जिसके बाद श्री लाल के द्वारा मौखिक सकारात्मक आश्वासन दिया गया था।

सहारा इंडिया के जमाकर्ताओं को जिला अधिकारी से शिकायत

यही नहीं बल्कि पूर्व जनवरी 2022 में भी बिहार सरकार ने उक्त पब्लिक नोटिस जारी कर सहारा इंडिया के जमाकर्ताओं से बीपीआईडी एक्ट के तहत जिला अधिकारी को शिकायत देने को कहा था। ऐसे में चुनाव से पहले अपने ही आदेश को परे रखकर बिहार सरकार द्वारा दूसरा आदेश जारी करना कहाँ तक न्याय संगत है? आपको लगता है कि नीतीश सरकार के इस कदम से सहारा इंडिया का पैसा मिल पायेगा?

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment