अशरफपुर सुपौल का डाक विभाग के द्वारा आवंटित पिन कोड बदलने की मांग?

बिहार: समस्तीपुर जिले के पटोरी अनुमंडल अंतर्गत अशरफपुर सुपौल (सुपौल) में रहने वाले ग्रामीणों को डाक विभाग के द्वारा आवंटित दूसरे जिले का पिन कोड-844501 के कारण आये दिन परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसके बाद अशरफपुर सुपौल का डाक विभाग के द्वारा आवंटित पिन कोड बदलने की मांग उठी है, आइये जानते हैं पूरा मामला क्या है?
अशरफपुर सुपौल गांव समस्तीपुर जिला अंतर्गत पटोरी अनुमंडल क्षेत्र में अवस्थित है, जिस पटोरी का डाक विभाग द्वारा जारी पिन कोड- 848504 है। जबकि अभी भी डाक विभाग के द्वारा ग्राम- अशरफपुर सुपौल के ग्रामीणों के द्वारा दूसरे जिला-वैशाली का पिन कोड-844501 प्रयोग में लाया जाता है। जिससे आये दिन ग्रामीणों को समय पर डाक नही मिलने के समस्या से जूझना पड़ता है।
पटोरी का प्रधान डाकघर पिन कोड-848504 से ग्राम- अशरफपुर सुपौल (सुपौल) की दूरी मात्र 2-3 किलोमीटर है, जबकि वर्तमान में आवंटित महनार डाकघर का पिन कोड-844501 की दूरी भी लगभग समान ही है। जबकि दूसरा जिला होने से डाक विभाग को पत्र/पार्सल आदि के ससमय पहुॅंचाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। जिससे आए दिन लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है।
एक स्पीड पोस्ट अधिकतम 2-3 दिन में पाने वाले को मिल जाना चाहिए मगर दूसरे जिला का पिन कोड होने के कारण कई बार 10 से 12 या उससे भी अधिक समय लग जाता है। जिससे क्षेत्र के प्रतियोगिता परीक्षा देने वाले छात्रों, भारतीय सेना में काम करने वाले सैनिकों के परिवार को समय से आवश्यक पत्र, आधार कार्ड आदि नही मिल पाता है। जिससे लोगों का विश्वास डाक विभाग से विमुख होता जा रहा है।
एक स्पीड पोस्ट अधिकतम 2-3 दिन में पाने वाले को मिल जाना चाहिए। मगर दूसरे जिला का पिन कोड होने के कारण कई बार 10 से 12 या उससे भी अधिक समय लग जाता है। जिससे क्षेत्र के प्रतियोगिता परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं, भारतीय सेना में काम करने वाले सैनिकों के परिवार को समय से आवश्यक पत्र, आधार कार्ड आदि समय से नही मिल पाता है।
यह कि यही नही बल्कि अंतर जिला होने से डाक विभाग को एक डाक को पाने वाले तक पहुॅचाने में अधिक पैसे खर्च हो रहा है। जो कि डाक विभाग पर अनावश्यक वित्तीय बोझ के समान है। ग्रामीणों ने “नागरिक संघर्ष मोर्चा” के बैनर तले आज एक आम बैठक का आयोजन कर केन्द्र सरकार व उच्चाधिकारियों को मामले पर अग्रेतर कार्रवाई के लिए पब्लिक पेटिशन के माध्यम से अशरफपुर सुपौल (सुपौल) का डाक पिन कोड जनहित में 848504 निर्धारित करने का मांग किया है। इस बैठक में सुरजीत श्यामल, अनुरुद्ध कुमार, जितेंद्र कुमार, चंद्रशेखर राय, मनोज राय, बबलू कुमार, कौशल कुमार, अखिलेश कुमार, संजय सुमन आदि लोगों ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment