सुप्रीम कोर्ट ने सहारा को फंड में 10 हजार करोड़ जमा नहीं करने पर फटकार

Sahara India Supreme Court Latest News: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को सहारा इंडिया द्वारा 2012 में शीर्ष अदालत द्वारा आदेशित 25,000 करोड़ रुपये में से शेष 10,000 करोड़ रुपये जमा करने में असमर्थता पर असंतोष व्यक्त किया। आइये पूरा मामला जानते हैं कि आज कोर्ट की सुनवाई में क्या हुआ?

Sahara India Supreme Court Latest News

अदालत को जानकारी मिली कि पूंजी बाजार नियामक के पास वर्तमान में सेबी-सहारा फंड में लगभग 15,000 करोड़ रुपये हैं। अदालत को बताया गया, “बाकी रकम के बारे में पूरी तरह अस्पष्टता है।”

NDTV की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस संजीव खन्ना, बेला त्रिवेदी और एमएम सुंदरेश की पीठ ने सहारा से कहा, “10 साल से अधिक समय बीत चुका है, और आपने अभी भी पैसा जमा नहीं किया है।” “सेबी शेष 10,000 करोड़ रुपये की मांग कर रहा है। आप शेष 10,000 करोड़ रुपये कैसे जुटाएंगे?”

सहारा का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने अदालत को बताया कि कंपनी के पास कमी को पूरा करने के लिए अपनी संपत्तियों को बेचने का उचित अवसर नहीं था और यह भी उल्लेख किया कि कोई भी इसकी संपत्तियों को छूना नहीं चाहता है।

जवाब में कोर्ट ने कहा कि यह दावा करना गलत है कि सहारा को संपत्तियां बेचने का उचित अवसर नहीं मिला। अदालत ने कहा, ”आपको पर्याप्त मौके दिये गये हैं।” कोर्ट ने कहा कि सहारा परिवार की संपत्ति बिक्री पर कोई रोक नहीं है।

नतीजतन, अदालत ने सहारा को उन संपत्तियों की सूची बनाने का निर्देश दिया, जिन्हें वह शेष 10,000 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए बेच सकता है। जवाब में, सहारा ने कहा कि वह अदालत को 5 सितंबर तक संपत्तियों की एक सूची देगा।

दिलचस्प बात यह है कि अदालत ने कहा कि सेबी का आरोप है कि सहारा के जमाकर्ताओं की एक बड़ी संख्या फर्जी है। हालाँकि, अदालत ने कहा कि सेबी-सहारा कोष में पूरी धनराशि जमा होने के बाद वह इस पहलू पर गौर करेगी।

मामले को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया है और अदालत बुधवार को फिर से सुनवाई करेगी।

अगस्त 2012 के एक फैसले में, शीर्ष अदालत ने सहारा की दो कंपनियों- सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्प और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉर्प को आदेश दिया था कि वे निवेश करने वाले 2 करोड़ से अधिक छोटे निवेशकों को 15% ब्याज के साथ 25,000 करोड़ रुपये वापस करें। वर्ष 2008 और 2011 के बीच उनके वैकल्पिक रूप से पूर्ण परिवर्तनीय डिबेंचर में।

सुप्रीम कोर्ट ने सहारा को फंड में 10 हजार करोड़ जमा नहीं करने पर फटकार लगाईं

यह आदेश नियामक के फैसले के बाद आया कि दोनों कंपनियों ने उसके नियमों और विनियमों का उल्लंघन करके धन जुटाया था। अंततः सहारा को निवेशकों को आगे रिफंड के लिए सेबी के पास अनुमानित 25,000 करोड़ रुपये जमा करने के लिए कहा गया, हालांकि समूह यह कहता रहा है कि उसने पहले ही 95% से अधिक निवेशकों को सीधे वापस कर दिया है।

यह भी पढ़ें-

Share this

2 thoughts on “सुप्रीम कोर्ट ने सहारा को फंड में 10 हजार करोड़ जमा नहीं करने पर फटकार”

  1. सुप्रीम कोर्ट से आवेदन है निवेदन है कि आप जो है पब्लिक का पैसा लौटाने के सोचो सहारा का पैसा लेने के मत सोचो पब्लिक का पैसा किस तरह से लौटना है उसको देखते हुए आप आगे कार्रवाई करो इसी हिसाब से जनता को भला होगा आपसे कृपा करके विनती है हमारी विनती है कि भुगतान किसी तरीके से पब्लिक को करवा दीजिए हम आपसे निवेदन करते हैं आप सहारा का भुगतान जितना जलदी से उतना करवाइए आपके धन्यवाद

    Reply
    • माननीय कोर्ट ने तो आदेश दिया ही था मगर आपलोग ही नहीं मानें और खुद ही फंस गए

      Reply

Leave a Comment