सहारा रिफंड पोर्टल पर 50 हज़ार तक भुगतान का सच अब बाहर आयेगा – RTI

Sahara Refund Portal 50000 Rupees: सहारा इंडिया के जमाकर्ताओं के लिए पोर्टल से 50 हजार तक का भुगतान का न्यूज वायरल होता है। जिसके बाद से ही जमाकर्ता इसकी हकीकत जानना चाहते हैं। अब हमारे RTI से सहारा रिफंड पोर्टल पर 50 हज़ार तक भुगतान की सच अब बाहर आयेगा, आइये जानते हैं पूरा मामला क्या है?

Sahara Refund Portal 50000 rupees

सहारा इंडिया के नाम पर पुरे देश के साथ बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है। देश के लाखों जमाकर्ताओं के शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल जारी किया है। जिसके माध्यम से लोगों के साथ फ्रॉड की शिकायत दर्ज करवाई गई है। जिसके बीच जमाकर्ताओं के सामने 10 हजार से बढ़ाकर भुगतान 50 हजार करने का न्यूज वायरल होता है। जबकि इसका सेंट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी के द्वारा कोई ऑफिसियल नोटिफिकेशन भी जारी नहीं किया गया है।

Sahara India Refund Latest News in hindi

हमने आपलोगों के अनुरोध के बाद सहकारिता मंत्रालय में सहारा रिफंड के बारे में कल ही आरटीआई लगाकर पूछा है। जिसके बाद ही उक्त वायरल न्यूज का सच्चाई पता चल पायेगा। हमने सहारा पोर्टल पर चेक किया तो एक भी नोटिफिकेशन का कॉपी नहीं मिला। ऐसे सरकार के द्वारा जारी सभी आदेशों की प्रति सार्वजनिक करना चाहिए। जिसकी जानकारी के लिए आरटीआई में निम्न सवाल पूछा गया है-

सेवा में,                                                                                     दिनांक- 26.10.2024

केन्दीय जनसूचना अधिकारी,
सह सेन्ट्रल रजिस्ट्रार, सहकारी समिति,
#900, 9 वां तल्ला, टावर ई,
वर्ल्ड ट्रेड सेंटर नौरोजी नगर,
नई दिल्ली- 110029

विषय-आरटीआई एक्ट 2005 के तहत सूचना उपलब्ध कराने के संबध में ।

महोदय,

माननीय सुप्रीम कोर्ट I.A. NO. 56308 OF 2023 IN WRIT PETITION (C) No. 191 of 2022 के आदेश दिनांक 29 मार्च 2023 के सहारा ग्रुप सोसाइटी के भुगतान के बारे में निम्न जानकारी जानकारी उपलब्ध कराया जाए-

  1. क्या सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल से 10 हजार तक वाले सभी क्लेम का पैसा रिफंड कर दिया गया है, अगर हाँ तो कृपया प्रूफ का सर्टिफाइड कॉपी उपलब्ध करायें।
  2. क्या सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल से अब जमाकर्ताओं को 50 हजार रुपया तक भुगतान देना शुरू किया गया है, अगर हाँ तो इस आदेश/सर्कुलर/नोटिफिकेशन का सर्टिफाइड कॉपी उपलब्ध करायें।
  3. सहारा सीआरसी रिफंड पोर्टल पर भुगतान संबंधी या अन्य सभी फैसलों का नोटिफिकेशन अपलोड किया गया है, अगर हाँ तो उसका स्क्रीन शॉट/लिंक उपलब्ध करायें।
  4. सेंट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी ऑफिस के सभी अधिकारी जैसे सेन्ट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी आदि सभी का सरकारी मोबाइल नंबर उपलब्ध करायें।

अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया RTI आवेदन का जवाब देश की राष्ट्र भाषा हिंदी में दें और शुल्क का 10 रुपया ऑनलाइन दिया जा रहा है ।

आवेदनकर्ता
सुरजीत श्यामल

सहारा रिफंड पोर्टल पर 50 हज़ार तक भुगतान का सच अब बाहर आयेगा – RTI

अब देखना है कि सहकारिता मंत्रालय के द्वारा हमारे उक्त आरटीआई का क्या जवाब दिया जाता है. जिसके बाद सहारा रिफंड पोर्टल पर 50 हज़ार तक भुगतान का सच अब बाहर आ पायेगा।

RTI Pdf Copy

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment